Friday, September 20, 2024
26.1 C
Delhi
Friday, September 20, 2024
HomeEducationनीट 2024 काउंसलिंग 14 अगस्त से, छोटी सी चूक और आपकी सीट...

नीट 2024 काउंसलिंग 14 अगस्त से, छोटी सी चूक और आपकी सीट जाएगी छूट!

डॉक्टर बनने का सपना देख रहे हैं और नीट 24 में अच्छे अंक प्राप्त करने के बाद नीट काउंसलिंग का इंतजार कर रहे छात्रों को काउंसलिंग से संबंधित बहुत सारी जानकारी होना बहुत जरूरी है। क्योंकि काउंसलिंग की छोटी सी चूक भी आपको आपके सीट से दूर कर सकती है। नीट काउंसलिंग 2024 प्रक्रिया 14 अगस्त 2024 को राउंड 1 के लिए पंजीकरण प्रक्रिया के साथ शुरू होगी । मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) ने घोषणा की है कि जो उम्मीदवार अपनी राष्ट्रीयता को भारतीय से NRI में बदलना चाहते हैं, वे 7 अगस्त 2024 को सुबह 10 बजे से 10 अगस्त 2024 को सुबह 10 बजे के बीच ऐसा कर सकते हैं। एमसीसी ने 29 जुलाई, 2024 को  https://mcc.nic.in/ug-medical-counselling/ पोर्टल  पर नीट 2024 काउंसलिंग की तारीखों की घोषणा की । नीट काउंसलिंग 2024 के चार राउंड होंगे, जो 30 अक्टूबर, 2024 तक चलेंगे । खाली सीटों की संख्या के आधार पर काउंसलिंग प्रक्रिया को बढ़ाया जा सकता है। दूसरी ओर, कुछ राज्य काउंसलिंग प्राधिकरणों ने 85 प्रतिशत राज्य कोटा सीटों के लिए नीट 2024 राज्य काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू कर दी है या इसकी घोषणा कर दी है। एमसीसी की मानें तो काउंसलिंग प्रक्रिया अक्टूबर में ही पूरी हो जाएगी और 1 अक्टूबर से क्लास भी शुरू होने की बात कही गई है लेकिन पिछले कुछ सालों की काउंसलिंग प्रक्रिया बताती है कि सीट खाली रहने पर अतिरिक्त विशेष राउंड भी शुरू किए जाते हैं जिससे सेशन लीड शुरू होता है।

एमसीसी ने दिव्यांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूडी) श्रेणी के उम्मीदवारों के भौतिक सत्यापन के लिए 16 केंद्रों की सूची प्रदान की है। ऐसे उम्मीदवारों को किसी भी सुविधाजनक केंद्र पर अपॉइंटमेंट लेना होगा। एमसीसी ने कहा, “कृपया केंद्र पर मौजूद दिव्यांगता मूल्यांकन सुविधा के प्रकार के लिए केंद्रों की सूची देखें और उसके अनुसार जाएँ।

NEET25 में अच्छा स्कोर करना चाहते हैं तो क्लिक करें और ज्वाइन करें।बेस्ट ऑनलाइन टेस्ट सीरीज https://careervista.org/tests/300/neet-ug
NEET की केंद्रीय और राज्य काउंसलिंग प्रक्रिया केंद्रीय और डीम्ड विश्वविद्यालयों, AIIMS , JIPMER और AFMC संस्थानों में MBBS, BDS और BSc नर्सिंग पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए 15 प्रतिशत अखिल भारतीय कोटा (AIQ) सीटों द्वारा आयोजित की जाती है। दूसरी ओर, राज्य के मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए 85 प्रतिशत राज्य कोटा सीटें राज्य प्राधिकरणों द्वारा आयोजित की जाती हैं।
नीट यूजी 2024 काउंसलिंग राउंड
NEET 2024 काउंसलिंग के चार राउंड हैं , जो इस प्रकार हैं:
राउंड 1 – 14 से 21 अगस्त
राउंड 2 – 5 से 10 सितंबर
राउंड 3/मॉप-अप राउंड- 
भटका हुआ रिक्ति दौर- 
NEET UG 2024 काउंसलिंग के पहले चार राउंड के समापन के बाद , खाली सीटों को भरने के लिए काउंसलिंग के अतिरिक्त राउंड हो सकते हैं। सीट रिक्ति के आधार पर राउंड की संख्या में और वृद्धि हो सकती है।

NEET UG काउंसलिंग प्रक्रिया मेडिकल सीट आवंटन के लिए अपनाई जाने वाली विधि है। MBBS और BDS सीटों की कुल संख्या क्रमशः  1,09,170 और 27,868 है। NEET काउंसलिंग अखिल भारतीय कोटा (AIQ) की MBBS, BDS और BSc नर्सिंग सीटों पर प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है, जो 15 प्रतिशत है। राज्य चिकित्सा परामर्श और प्रवेश प्राधिकरण 85 प्रतिशत राज्य कोटा सीटों के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया आयोजित करने के लिए जिम्मेदार हैं। केवल वे उम्मीदवार जो NEET कट ऑफ अंक या योग्यता अंक प्राप्त करके परीक्षा के लिए अर्हता प्राप्त करते हैं, वे ही 2024 की मेडिकल काउंसलिंग में भाग लेने के पात्र होंगे ।

NEET25 में अच्छा स्कोर करना चाहते हैं तो क्लिक करें और ज्वाइन करें।बेस्ट ऑनलाइन टेस्ट सीरीज https://careervista.org/tests/300/neet-ug

कम फीस में प्राइवेट कॉलेज दिलाने का दावा करने वाला कॉल या मैसेज आ रहा है।तो हो जाएं सावधान

नीट काउंसलिंग 2024 पात्रता मानदंड

अगर आप NEET UG 2024 काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग ले रहे हैं तो कुछ पात्रताएं पूर्ण करना आपके लिए आवश्यक है। और वह पात्रता क्या है?यह आपके लिए जानना जरूरी है।
उन्हें राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) उत्तीर्ण करनी होगी।
उन्हें एमसीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर पंजीकृत होना होगा
केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के उम्मीदवारों सहित सभी उम्मीदवार एआईक्यू सीटों और डीम्ड विश्वविद्यालयों के लिए काउंसलिंग में भाग ले सकते हैं।
NEET 2024 क्वालिफाइंग कटऑफ
NEET परिणाम 2024 के साथ, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने प्रत्येक श्रेणी के लिए NEET 2024 कटऑफ या योग्यता अंक घोषित किए। 

भारतीय से एनआरआई में राष्ट्रीयता कैसे परिवर्तित करें

NEET काउंसलिंग 2024 के प्रत्येक राउंड से पहले, MCC राष्ट्रीयता को भारतीय से NRI में बदलने का विकल्प प्रदान करेगा। यह बदलाव उन छात्रों के लिए बहुत बड़ी खबर है जो भारतीय कोटे। में सीट न ले जाने के बाद एनआरआई का विकल्प तलाशते हैं। एनआरआई कोटे के लिए आपको क्या कुछ करना होगा उसके लिए आप नीचे दिए गए नियमों को ध्यान से पढ़ें।
अपनी राष्ट्रीयता को भारतीय से एनआरआई में परिवर्तित करने के इच्छुक अभ्यर्थियों को भरे हुए फॉर्म को आवश्यक दस्तावेजों के साथ ईमेल आईडी  ug.nri.mcc@gmail.com पर भेजना होगा । 
निम्नलिखित दस्तावेजों को निम्नलिखित क्रम में ईमेल में अपलोड करना होगा:
दस्तावेज जो यह दावा करते हों कि प्रायोजक एक एनआरआई है (प्रायोजक का पासपोर्ट, वीज़ा)।
एनआरआई का अभ्यर्थी के साथ संबंध।
प्रायोजक से शपथ पत्र कि वह अभ्यर्थी के सम्पूर्ण पाठ्यक्रम शुल्क का प्रायोजन करेगा, विधिवत् नोटरीकृत।
प्रायोजक का दूतावास प्रमाणपत्र (वाणिज्य दूतावास से प्रमाणपत्र)।
अभ्यर्थी का NEET स्कोर कार्ड.
राष्ट्रीयता को एनआरआई में बदलने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए एमसीसी द्वारा लगाई गई शर्तें
एमसीसी ने उन उम्मीदवारों के लिए निम्नलिखित शर्तें निर्धारित की हैं जो अपनी राष्ट्रीयता बदलकर एनआरआई बनना चाहते हैं:
उम्मीदवारों को NEET 2024 के लिए उपस्थित होना और उत्तीर्ण होना चाहिए
एक बार श्रेणी बदल जाने के बाद, अभ्यर्थी मुस्लिम अल्पसंख्यक कोटा/जैन अल्पसंख्यक कोटा/एससी/एसटी/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस या किसी अन्य कोटा के तहत लाभ नहीं उठा सकते।
उम्मीदवारों की राष्ट्रीयता का ‘भारतीय’ से ‘एनआरआई’ में रूपांतरण ‘अनंतिम’ है, जो उम्मीदवारों द्वारा प्रस्तुत दस्तावेजों पर आधारित है, जिसका सत्यापन रिपोर्टिंग के समय आवंटित कॉलेज प्राधिकारियों द्वारा किया जाएगा।

आपको बता दें कि भारत में जितनी भी परीक्षाएँ होती हैं उनमें से ज्यादातर प्रवेश परीक्षाओं में आपका स्कोर आने के बाद मैं आपको सीधे प्रवेश मिलता है या दूसरे प्रक्रियाएं सामान्य होती हैं लेकिन जो लोग डॉक्टर बनना चाहते हैं उन्हें नीट। में अच्छा स्कोर करने के बाद एमसीसी की काउंसिलिंग की जटिल प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है। और जब बात एमसीसी और राज्यों की काउंसलिंग की बैलेंसिंग की हो। तो यह समस्या और बढ जाती है इसलिए जो भी छात्र इस बार नीट। में अच्छा स्कोर लाए हैं। और उनका डॉक्टर बनने का सपना है वह एमसीसी या स्टेट काउंसलिंग के नियमों को ठीक से पढ़।लें उसकी जो भी डॉक्यूमेंट्स या आवश्यकताएं हैं, उन्हें पूर्ण कर लें।

theinglespost
theinglespost
Our vision is to spread knowledge for the betterment of society. Its a non profit portal to aware people by sharing true information on environment, cyber crime, health, education, technology and each small thing that can bring a big difference.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular