शासकीय विज्ञान महाविद्यालय व विजयाराजे कन्या महाविद्यालय ने आयोजित किया कैरियर अवसर मेला

ग्वालियर :  बदलते हुए परिवेश में हमें छोटे-छोटे उद्योग लगाने होगें, तभी हम ज्यादा से ज्यादा युवाओं को रोजगार दे सकते हैं। मध्य प्रदेश सरकार की मंशानुसार प्रत्येक जिलों में रोजगार मेले आयोजित किये जा रहे हैं। ज्यादा से ज्यादा बेरोजगार युवाओं को मिले इसके लिए प्रदेश सरकार द्वारा रोजगार मेले के साथ साथ स्वयं का व्यवसाय कैसे कर सकते हैं इसकी भी जानकारी रोजगार मेलों के माध्यम से दी जा रही है।  विद्यालय परिषर में आयोजित दो दिवसीय कॅरियर अवसर मेले में 20 कंपनियों द्वारा युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराया जायेगा। विधायक मुन्नालाल गोयल ने शासकीय आदर्श विज्ञान महाविद्यालय परिसर में आयोजित जिला स्तरीय कॅरियर अवसर मेला में यह बात कही।

ग्वालियर पूर्व के विधायक मुन्नालाल गोयल ने स्वामी विवेकानंद कॅरियर मार्गदर्शन योजना के तहत उच्च शिक्षा विभाग म.प्र शासन द्वारा लगाये गए दो दिवसीय जिला स्तरीय कॅरियर अवसर मेला के शुभारंभ अवसर पर कहा कि आप सभी युवा हैं और अभी से अपनी दिशा तय कर कॅरियर बनाने में लग जायें तभी हमे सफलता मिलेगी। स्वामी विवेकानंद जी कहा करते थे कि कोई भी काम बडा छोटा नहीं होता हैं काम करने का जुनून होना चाहिए। हमें रोजगार ही प्राप्त नहीं करना है रोजगार देना भी है। विधायक श्री गोयल ने संस्थाओं द्वारा रोजगार व स्वयं का व्यापार करने की जानकारी के लिए लगाये गए स्टॉल पर जाकर जानकारी ली।

इस मेले में राज्य आपदा प्रबंधन द्वारा लगाए प्रदर्शनी छात्रों के लिए आकर्षण का केंद्र रही, साथ ही कई कम्पनी द्वारा निजी क्षेत्र में कैरियर की संभावनाओं से छात्रों को अवगत कराया गया,, लगभग दो हजार से अधिक छात्रों ने इस कैरियर अवसर मेले में शिरकत की और 200 से अधिक छात्रों को कम्पनियों ने जॉब आफर किया। स्किल्स एव अंग्रेजी ज्ञान की कमी के चलते कई छात्र इस अवसर का लाभ नही उठा सके। मेला सयोंजक नीलम भटनागर व रेणु नायर ने बताया कि इस कैरियर अवसर मेले में 20 कम्पनी ने 1000 से ऊपर भर्ती निकाली हैं,, साथ ही छात्रों को अन्य क्षेत्रों में कैरियर की सम्भावनाओं की जानकारी दी जा रही है।।

कैरियर अवसर मेले के अवसर पर उच्च शिक्षा विभाग के अतिरिक्त संचालक एमआर कौशल, भारतीय नौसेना के कैप्टन डॉ. संजय चाम्ब्याल, विजयाराजे शासकीय कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय मुरार की प्रंसिपल डॉ. सुशीला माहौर, शासकीय आदर्श विज्ञान महाविद्यालय प्रंसिपल डॉ. बीएल अहिरवार सहित विभिन्न कंपनियों के प्रतिनिधि, महाविद्यालय के छात्र छात्रायें उपस्थित रहे।

 

Related posts

Leave a Comment